Knowledgebeemplus

नरेंद्र दामोदर दास मोदी

नरेंद्र दामोदर दास मोदी

नरेंद्र दामोदर दास मोदी

नरेंद्र दामोदर दास मोदी

हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं। ये भारत के 15वें प्रधानमंत्री हैं। 26 मई, 2014 को राष्ट्रपति भवन परिसर में नरेंद्र मोदी ने देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही संसदीय इतिहास में यह पहला अवसर है जब स्वतंत्र भारत में जन्मे व्यक्ति ने प्रधानमंत्री का पद संभाला। मोदी के शपथग्रहण समारोह में ‘दक्षेस’ के सदस्य राष्ट्रों के शासन अध्यक्षों ने भी भाग लिया।

नरेंद्र मोदी का जन्म गुजरात के मेहसाना जिला स्थित वडनगर गांव में 17 सितंबर, 1950 को हुआ। इनके पिता दामोदरदास मूलचंद मोदी थे। इनकी माता का नाम हीराबेन मोदी है। अपने माता-पिता के कुल चार संतानों में नरेंद्र मोदी तीसरे पुत्र हैं। नरेंद्र मोदी बाल्यकाल में अपने पिता की चाय की दुकान में हाथ बंटाते थे। नरेंद्र मोदी पिछड़ी जाति तेली से संबंधित हैं। नरेंद्र मोदी ने किशोरावस्था में अपने भाई के साथ वडनगर बस स्टैंड पर चाय की दुकान चलाये थे।

13 वर्ष की आयु में नरेंद्र मोदी की सगाई जशोदाबेन चमनलाल के साथ कर दी गई। शादी के कुछ समय बाद नरेंद्र मोदी ने घर त्याग दिया और उनका वैवाहिक जीवन लगभग समाप्त हो गया।
युवावस्था में वे छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए। नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी रहे । वर्ष 1980 में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। वर्ष 1987 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश कर राजनीति की मुख्य धारा में कदम रखा और एक वर्ष में ही गुजरात की पार्टी इकाई के महासचिव बन गए। अक्टूबर, 2001 में गुजरात में केशुभाई पटेल को हटाकर नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री बनाया गया। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने वर्ष 2002 ,2007 और 2012 में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में बहुमत प्राप्त किया।

नरेंद्र मोदी वर्ष 2001 से मई, 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। अपने कुशल नेतृत्व से मोदी ने गुजरात राज्य का संपूर्ण विकास किया। गुजरात के विकास मॉडल की पूरे विश्व में सराहना की गई।
वर्ष 2013 में नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी ने अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया। नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में पहली बार भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया। भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा में 282 सीटें प्राप्त हुई। नरेंद्र मोदी ने बड़ोदरा (गुजरात) वाराणसी (उत्तर प्रदेश) सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा और वह दोनों सीटों पर बड़े अंतर से निर्वाचित हुए। बाद में उन्होंने बड़ोदरा सीट से त्यागपत्र दे दिया और वर्तमान में वें वाराणसी से लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

इतिहास केवल तिथियों और घटनाओं से ही नहीं बनता है, बल्कि वह उन चरित्रों से बनता है, जो उस काल के गौरव होते हैं। नरेंद्र दामोदरदास मोदी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जिन पर हमें गर्व है। उनकी सशक्त शक्ति, दृढ़ता, संकल्प शक्ति और कार्यकुशलता का लोहा हर कोई मानता है। तभी वे गुजरात के निर्धन परिवार में पैदा होकर राज्य के मुख्यमंत्री तथा देश के प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचे। उनका व्यक्तित्व हमारे लिए प्रेरणा है जिससे हम हमेशा प्रेरणा प्राप्त करते रहेंगे।

आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि देश नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत प्रगति करेगा और विश्व में अन्य राष्ट्रों के समक्ष किसी भी दृष्टि से पीछे नहीं रहेगा। सोने की चिड़िया कहलाने वाला राष्ट्र, मोदी के कुशल नेतृत्व में अपनी गरिमा को पुनः प्राप्त कर सकेगी। नरेंद्र मोदी हमारे देश के लिए एक गौरव है।

Visit our YouTube channel for Board Exam Preparation – https://www.youtube.com/c/Knowledgebeem
Our Mobile App for Board Exam Preparation – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.knowledgebeem.online
Our App for Competitive Examination – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.competitive.onlinequiz
Our YouTube Channel for NDA Entrance Exam English Preparation – https://www.youtube.com/c/Knowledgebeam
For More Post Visit Our Website – https://www.knowledgebeemplus.com
Our Website for Preparation of Board Examination – https://www.knowledgebeem.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *