Knowledgebeemplus

पंचलाइट कहानी के प्रमुख पात्र गोधन का चरित्र चित्रण

पंचलाइट कहानी :- पंचलाइट कहानी के प्रमुख पात्र गोधन का चरित्र चित्रण

पंचलाइट कहानी के प्रमुख पात्र को गोधन का चरित्र चित्रण

प्रश्न – ‘पंचलाइट’ कहानी के प्रमुख पात्र गोधन का चरित्र चित्रण कीजिए –

गोधन का चरित्र-चित्रण

उत्तर – गोधन पंचलाइट कहानी का प्रमुख पात्र और नायक है। उसके चरित्र कि कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं –

भोला-भाला अल्हड़ ग्रामीण युवा – गोधन महतो टोले का भोला-भाला अल्हड़ ग्रामीण युवा है। उसकी अल्हड़ता का आलम यह है कि वह पंचायत के तमाम विरोध के बाद भी सिनेमा का गाना – ‘हम तुमसे मोहब्बत करके सलम’ गाना नहीं छोड़ता। उसके इस अल्हड़पन की उसे सजा भी मिलती है। गांव की पंचायत सजा के रूप में उस पर ₹10 जुर्माना करती है और उसका हुक्का-पानी बंद कर देती है।

चतुर और होशियार – गोधन ग्रामीण होते हुए भी बहुत चतुर और होशियार है। इसका प्रमाण यह है कि संपूर्ण महतो टोले से वही एक ऐसा व्यक्ति है, जो पेट्रोमैक्स जलाना जानता है। उस की चतुराई का प्रमाण यह भी है कि जब टोले के सामने पंचलाइट जलाने की समस्या होती है, तो वह अपनी प्रेमिका मुनरी को यह बात बता देता है कि वह पेट्रोमैक्स जलाना जानता है। मुनरी उसकी इस बात को पंचायत तक पहुंचा भी देती है।

अभिमानी – गोधन बड़ा अभिमानी युवा है। पंचायत के द्वारा अपना हुक्का पानी बंद किए जाने को उसने अपना अपमान समझा, इसलिए वह पंचायत द्वारा पंचलैट जलाने के लिए बुलाए जाने पर वहां जाने से मना कर देता है। जिस मुनरी काकी के कहने पर उसे सजा सुनाई गई थी। उसी के मनाने पर वह पंचलैट जलाने के लिए आता है।

समाज की प्रतिष्ठा के प्रति संवेदनशील – गोधन अपने समाज की मान-प्रतिष्ठा के प्रति अत्यंत संवेदनशील है। पंचायत ने उस पर ₹10 जुर्माना किया और उसका हुक्का-पानी भी बंद कर दिया था, किंतु जब उसी पंचायत और समाज की प्रतिष्ठा दांव पर आ गई तो वह अपने पूर्व के अपमान को भूलकर पंचलैट जलाने के लिए तैयार हो जाता है।

Visit our YouTube channel for Board Exam Preparation – https://www.youtube.com/c/Knowledgebeem
Visit our second YouTube channel – https://www.youtube.com/c/Knowledgebeemplus
Install our Mobile App for Board Exam Preparation – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.knowledgebeem.online
Install our Mobile App for Competitive Exam preparation – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.competitive.onlinequiz
Visit our website for board exam preparation – https://www.knowledgebeem.com
For more post visit our website – https://knowledgebeemplus.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *