Knowledgebeemplus

स्वास्थ्य ही धन है

स्वास्थ्य ही धन है अथवा जीवन में उत्तम स्वास्थ्य का महत्व

स्वास्थ्य ही धन है

-: स्वास्थ्य ही धन है अथवा जीवन में उत्तम स्वास्थ्य का महत्व :-

प्रस्तावना :- महान अंग्रेज कवि अलेक्जेंडर पोप ने यह पूर्ण रूप से सच ही कहा है कि सुंदर स्वास्थ्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण संपत्ति है जिसका हम को अधिकाधिक ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि सुंदर स्वास्थ्य वाला व्यक्ति राजा से भी अधिक धनवान होता है क्योंकि उसके पास कुछ भी न होते हुए सब कुछ होता है। सुंदर स्वास्थ्य सभी के लिए आवश्यक है इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य का पूरी तरह ध्यान रखना चाहिए।

उत्तम स्वास्थ्य का महत्व :- यह अटल सत्य है कि सभी पुरुष, स्त्रियों के जीवन काल में सुंदर स्वास्थ्य तथा आनंद का बड़ा भारी महत्व है। कोई भी निर्बल व्यक्ति किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक तथा आनंद के साथ नहीं कर सकता जबकि एक स्वास्थ्य व्यक्ति, सुंदर स्वास्थ्य होने पर वास्तविक रूप में प्रसन्न एवं सुखी रहता है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय कहावत है कि “स्वस्थ मस्तिष्क केवल स्वस्थ शरीर में ही निवास करता है।” सुंदर स्वास्थ्य, स्वस्थ शरीर तथा स्वस्थ दिमाग वाला व्यक्ति ही अपने जीवन में भरपूर आनंद तथा सुख का अनुभव करता है। संक्षेप में कहा जाए तो सुंदर स्वास्थ्य ही सभी व्यक्तियों के लिए सच्चे सुख का आधार है। बिना सुंदर स्वास्थ्य के सभी व्यक्तियों के लिए जीवन भार बन जाता है। बिना अच्छे स्वास्थ्य के संसार के सभी सुख एवं आकर्षण निरर्थक लगने लगते हैं। वे व्यक्ति जिनके पास अच्छा स्वास्थ्य नहीं होता है। वे अपने जीवन में अनेक दुखों एवं दुर्भाग्य का सामना करते हैं। सुंदर स्वास्थ्य वाला निर्धन व्यक्ति उस धनवान व्यक्ति से कहीं अधिक श्रेष्ठ है जिसके पास अपार धन तथा मूल्यवान संपत्ति होती है। यदि हम इतिहास के पन्नों को पलट कर देखें तो हमको यह देखने को मिलेगा की सुंदर स्वास्थ्य रखने वाले व्यक्तियों ने ही अपने जीवन में अधिक एवं अद्भुत सफलता और महानता को प्राप्त किया है।

Our Mobile Application for Board Exam Preparation – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.knowledgebeem.online

उत्तम स्वास्थ्य के उपाय – उत्तम एवं सुंदर स्वास्थ्य में सुधार एवं स्थायित्व प्राप्त करने हेतु कुछ निश्चित एवं उपयोगी उपाय हैं। जिनमें से कुछ प्रमुख उपाय इस प्रकार हैं –

नियमित जीवन :- यदि आप एक स्वस्थ शरीर की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए आपको अपने जीवन को नियमित बनाना होगा अर्थात आपको अपने दिनचर्या के कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से वह समय के अनुसार करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर, दिमाग एवं व्यक्तित्व विकास देखने को मिलेगा।

शारीरिक व्यायाम :- शारीरिक व्यायाम दूसरी उपयोग की आवश्यकता है जिसके करने से शरीर तथा मस्तिष्क दोनों पूर्ण रूप से स्वस्थ रहते हैं। सभी पुरुषों तथा महिलाओं को सुबह तथा शाम के समय नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। प्रातः का नियमित रूप से भ्रमण करने जाना वयस्कों तथा वृद्धों के लिए अति आवश्यक एवं उपयोगी होता है।

संतुलित भोजन :- अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित भोजन का होना अति आवश्यक है। इसलिए हमें अपने खानपान का पूर्ण रूप से ध्यान रखना चाहिए। हमें अपने भोजन में हरी-भरी सब्जियों के साथ फल का भी सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से दुध का भी प्रयोग करना चाहिए। संतुलित आहार हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए हमें अपनी संतुलित भोजन के प्रति काफी सचेत रहना चाहिए।

स्वच्छता :- अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता भी परम आवश्यक है। सभी व्यक्तियों, महिलाओं तथा बच्चों के स्वास्थ्य सुधार हेतु शारीरिक कपड़ों की तथा आस पड़ोस की स्वच्छता भी अति आवश्यक है। हमें अपनी आस पास होने वाले प्रदूषण को रोकना चाहिए और सभी जगह स्वच्छता बनाए रखना चाहिए जिससे हमारा स्वास्थ्य काफी संतुलित रहे।

Our Mobile App for Competitive Exam Preparation – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.competitive.onlinequiz

विश्राम एवं नींद :- अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूर्ण विश्राम एवं नींद अति आवश्यक है। शरीर को पूरा आराम देने के लिए हमें विश्राम और नींद की अति आवश्यकता होती है। शरीर को उचित विश्राम तथा नींद देने से हम पूर्ण रूप से ताजा एवं स्वास्थ्य महसूस करते हैं।

उपसंहार :- यदि हम पूर्ण स्वास्थ्य की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए हमें नियमित व्यायाम, संतुलित भोजन, स्वच्छता एवं उचित विश्राम एवं नीद को ध्यान में रखना चाहिए। हमें यह ध्यान देना चाहिए कि हम अच्छे स्वास्थ्य को तभी प्राप्त कर सकते हैं जब हम अपने सभी कार्यों को नियमित रूप से करें। हमें यह सदा याद रखना है कि अच्छा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन होता है।

Our YouTube Channel https://www.youtube.com/c/Knowledgebeem
For more post visit our website – https://www.knowledgebeemplus.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *